ANIMAL WELFARE

Wednesday 17 May 2023

राष्ट्र के विकास में आपके योगदान के लिए मेंटोरेक्स पर हम वास्तव में सम्मानित सुश्री प्रीति दुबे को सर्वोच्च आदेश – स्वामी

विवेकानंद चेंजमेकर अवार्ड 2021 के सम्मान से सम्मानित करने का सौभाग्य प्राप्त कर रहे हैं। प्रीति को यह पुरस्कार इस साल का पांचवा राष्ट्रीय पुरस्कार है। यह पुरस्कार उन्हें एनिमल वेलफेयर में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए प्रदान किया गया है। यह आपको यह सम्मान वर्तमान में परिवर्तन करने वाली क्षमता के लिए एजुकेटर्स कमेंडेशन के आयोजन में प्रदान किया गया है। मेंटोरेक्स संस्था के अनुसार मानव जाति के विकास और प्रगति की दिशा में भी हर दिन बहुत कुछ सीखने और करने उम्मीद है।इन्हीं उद्देश्यों को लेकर के मेंटोरेक्स निरंतर आगे बढ़ रहा है और युवा पीढ़ी को उत्साहित कर रहा है। प्रीति को यह पुरस्कार इसी क्रम में प्रदान किया गया है ताकि आने वाली पीढ़ी देश के लिए अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकें। प्रीति को यह पुरस्कार प्राप्त करने के बाद देश के कई हिस्सों से लोगों ने बधाइयां दी है और शुभकामनाएं प्रकट की है।

मेंटोरेक्स एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जो शिक्षकों, शिक्षकों, शिक्षाविदों, ट्यूटर्स, प्रशिक्षकों और सलाहकारों को सशक्त बना रहा है। उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग्य बनने और महान शिक्षण पद्धतियों के प्रसारकों के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए तैयार कर रहा है। मेंटोरेक्स का मानना है कि “किसी बात को समझने के लिए सिखाओ”। वर्तमान में मेंटोरेक्स ने 150 से अधिक विषयों पर 2,500 से अधिक कार्यशालाओं का आयोजन करके दुनिया भर में 10 मिलियन प्रतिभागियों के जीवन को सवार चुका है। मेंटोरेक्स ने सीईओ, सीटीओ, कर्मचारियों, युवाओं, शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, प्रोफेसरों, डॉक्टरों के वकीलों, शिक्षाविदों, महिलाओं, अभिभावकों, उद्यमियों और छात्रों को व्यापक रूप से शिक्षित प्रशिक्षित एवं सम्मानित किया है। मेंटोरेक्स ने “ट्रेन ट्रेनर कार्यक्रमों” के माध्यम से 250 से अधिक कॉर्पोरेट प्रशिक्षकों और मास्टरों को प्रशिक्षित किया है। संकाय सदस्यों को आवश्यक ज्ञान और प्रवीणता से लैस करने के उद्देश्य से मेंटोरेक्स संकाय विकास कार्यक्रम को अपने सशक्त उद्देश्य के रूप में प्रवीण बनाता है।

मेंटोरेक्सका यह भी मानना है कि आपको यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि वर्तमान में, मेंटोरेक्स भारत, ऑस्ट्रेलिया, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, फिजी, जापान, नेपाल, वियतनाम, इटली, यूक्रेन, सिंगापुर, केन्या, नाइजीरिया, रूस, लेबनान, कनाडा सहित 65 से देशों में फल-फूल रहा है। और भी बहुत कुछ, एक समान दृष्टि और विश्व स्तर पर युवाओं को सशक्त बनाने और आगे बढ़ने के उद्देश्य से निरंतर अग्रसर है। मेंटोरेक्स डॉ. मुनीश जिंदल, संस्थापक और सीईओ – होवर रोबोटिक्स और संस्थापक अध्यक्ष – मेंटोरेक्स की एक पहल है। साथ में डॉ नैन्सी जुनेजा, संस्थापक – रेवअप, सह-संस्थापक – मेंटोरेक्स और ग्लोबल चेयरपर्सन – मेंटोरेक्स महिला है। साथ ही डॉ. संगीता – राष्ट्रीय अध्यक्ष – मेंटोरेक्स आपके को बनाने वाली महिलाएं आपके परिवार से जुड़ती हैं। यह लोग आज के युग के असाधारण पथ प्रदर्शक हैं और व्यक्तिगत रूप से 2 दशक से अधिक समय में लोगों का साथ निभा रहा है। उनकी दृष्टि ने उन्हें अगर एक साथ जोड़ दिया और उन्हें लोगों को काम किया जाए तो अत्यंत गौरवशाली बात होगी।

*****

No comments: